योग करने वाले को क्या खाना चाहिए: diet for yoga In Hindi

  •  मन और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योग अपनाया जा रहा है। योग करना एक विशेष तरह की लाइफ स्टाइल है। योग करने वाले को क्या खाना (yoga food diet) चाहिए? क्या नहीं खाना चाहिए? इसका नियम बताया गया है। दोस्तों जैसा कि आपको मालूम है, भारत में प्राचीनकाल से ही योग ऋषि-मुनियों द्वारा आम  लोगों तक योग का ज्ञान मिला। भारत की योग प्रणाली पूरी दुनिया में आज अपनाई जा रही है। Diet for Yoga
  • आज पूरी दुनिया योग Yoga की दीवानी है। योग शरीर को ही नहीं मन को भी स्वस्थ रखता है लेकिन हम अगर अपने खानपान में थोड़ा सा बदलाव लाते हैं तो यही योग Yoga हमारे लिए प्रभावशाली हो जाता है। कई तरह की बीमारियों से जूझ रहे लोगों के लिए योग वरदान की तरह है।
  • योग एक ऐसी प्रणाली है,  जिसे विधिवत तरीके से सीखा जाता है और इसमें खानपान का खास ख्याल रखा जाता है। आइए इस लेख के माध्यम से जाने की योग करने वालों का खानपान (yoga food diet)  कैसा होना चाहिए। diet for yoga in hindi

अनुशासन

योग प्रक्रिया में अनुशासन का बहुत बड़ा महत्व है। सही खानपान और उसने बैठने का सही तरीका कई बीमारियों से हमें बचा सकता है। लोग हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है और मन  के रोगों को भी दूर भगाता है।   आज की व्यस्त जिंदगी में इंसानअपने विचारों को केंद्रित नहीं कर पाता है और इस कारण से वह कई तरह की मानसिक बीमारियों के चपेट में आ रहा है। कैंसर हार्ट अटैक आदि की बीमारियां सही खान-पान और लाइफस्टाइल न होने के कारण लोगों में यह बढ़ती जा रही है। योग अनुशासन के द्वारा हम अपने मन को और शरीर को इन बीमारियों से बचा सकते हैं। 

 दोस्तों योग के माध्यम से हम कई तरह की बीमारियों से अपने आप को बचा सकते हैं। योगासन के साथ-साथ सही खानपान का संयम रखने से आज की आधुनिक युग में होने वाली बीमारियां जैसे डायबिटीज ब्लड प्रेशर हाइपरटेंशन हार्ट अटैक जैसी बीमारियों से बच सकते हैं।

 योगा से पहले क्या-क्या खाया जा सकता है ? :Yoga Diet Chart

  •  सुबह योग करने से 45 मिनट पहले आप फल खा सकते है।
  •  आप प्रोटीन से भरपूर भोजन करके भी अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं। प्रोटीन के लिए आप ओट्स ड्राई फूड  दूध दही आदि का सेवन कर सकते हैं।
  • अगर आप शाम को लोग करते हैं तो जो करने से घंटा पहले उबली सब्जियों सलाद सूट इत्यादि का सेवन कर सकते हैं।
  •  अगर आप अपना वजन कम करने के लिए योग कर रहे हैं तो  गुनगुने पानी में  शहद मिलाकर  पीने से  यह जबरदस्त तरीके से आपके शरीर में अतिरिक्त चर्बी को कम करता है। 
  • योग के समय खर्च हुए इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर फिर से शरीर में हासिल किया जा सकता है। योग करने के 30 से 45 मिनट बाद पानी पीना चाहिए।
  • इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी होने के कारण शरीर में दर्द होने की तकलीफ हो सकती है। योग करने के बाद पोषक तत्वों से भरपूर खाना आपको खाना चाहिए इसमें आप मौसमी फल और सलाद को अवश्य शामिल करें। 

योग करने से पहले यह चीजें ना खाएं

दोस्तों जो करने से पहले अपने खानपान में कुछ चीजें ना शामिल करें नहीं तो आपके शरीर पर इसका दुष्प्रभाव पड़ता है। अगर आप तारीफ मसालेदार भोजन करने के बाद जो करते हैं तो इससे शरीर की पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है।  अगर आप इस तरह के भोजन करने के बाद योग करते हैं तो उसका फायदा नहीं मिलता है। योग करने से पहले आपका भोजन सुपाच्य और पौष्टिक होना चाहिए। जो पचने में आसान हो और आपके शरीर को प्रोटीन मिनरल्स का पोषण देने वाला भोजन होना चाहिए।

योग करने वाले को कौन सा आहार लेना चाहिए? 

दोस्तों योग (diet for yoga) करने वाले को निम्नलिखित फूड आइटम अपने खाने में शामिल करना चाहिए- 

diet for yoga in hindi
ड्राइ फ्रूट्स, ओटमील, होममेड प्रोटीन बार्स, दही, प्रोटीन शेक इत्यादि। शाम के समय योगा करने वालों के लिए योगाभ्यास से एक घंटा पहले हल्का फुल्का नाश्ता जरूर कर लेना चाहिए। इस नाश्ते में उबली सब्जियां, सलाद, नट्स और सीड्स जैसे फूड्स ले सकते हैं।
योग में कैसा भोजन करें?योग करने वाले को आसानी से पचने वाला भोजन करना चाहिए। भोजन पोषण होना चाहिए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Share via
Copy link
Powered by Social Snap