तेज दिमाग के लिए इन चीजों का खाने में करे इस्तेमाल What to eat to get brain like a computer?

brain दिमाग को तेज बनाना है तो अपने खाने में इन फूड आइटम को शामिल करें, फिर देखिए कितना बेहतर परिणाम मिलता है। कंप्यूटर जैसा तेज दिमाग पाने के लिए अपने खाने में इन फूड आइटम का इस्तेमाल करें। रिसर्च बताते हैं कि इससे लाभ मिलता है। the spiritualindia ब्लॉग में पढ़ें- What to eat to get brain like a computer? in hindi

मस्तिष्क को स्वस्थ कैसे रखें How to keep brain healthy?

मस्तिष्क को कैसे स्वस्थ रखें?इंसान अपने सपने को साकार कर सकता है, अगर उसका दिमाग (brain) बहुत अच्छे से काम करना शुरू कर दे।  इसीलिए माता-पिता बचपन से ही बच्चों को भीगे हुए बादाम खिलाते हैं ताकि उनका मानसिक विकास तीव्र गति से हो सके। सवाल उठता है कि क्या बादाम खाने से दिमाग को तेज कंप्यूटर जैसा बनाया जा सकता है। ऐसा नहीं है दिमाग को तेज बनाने के लिए केवल बादाम नहीं बल्कि संपूर्ण पोषण वाली चीजें खानी पड़ती है। दोस्तों रिसर्च भी बताते हैं कि बचपन में उन चीजों का अधिक भोजन में इस्तेमाल करना चाहिए जो हमारे Brain को पोषण देते हैं। 

 दिमाग (brain) को चाहिए पोषण और भरपूर एनर्जी 

 दिमाग को काम करने के लिए ढेर सारी ऊर्जा (energy) की आवश्यकता होती है।  दोस्तों दिमाग शरीर के मुकाबले बहुत छोटा होता है लेकिन पूरे शरीर को संचालित करने की क्षमता दिमाग में ही होती है।  इसलिए दिमाग पूरे शरीर का 20% कैलोरी एनर्जी खुद को एक्टिव रखने में इस्तेमाल करती है। इसलिए आपके शरीर को भरपूर न्यूट्रिशन की आवश्यकता होती है। तो अपने मस्तिष्क को कंप्यूटर जैसा तेज बनाने के लिए आप को हम बताने जा रहे हैं कि खाने में क्या इस्तेमाल करें। 

Omega 3 fatty acid  का  सेवन 

ओमेगा-3 फैटी एसिड का करें सेवन  दोस्तों मस्तिष्क को रखना है अगर स्वस्थ तो विशेषज्ञों की बात माने पूरे तो आपके दिमाग को सबसे अच्छा पोषण ओमेगा 3 फैटी एसिड से मिलता है। medical study or research पता चला है कि  ओमेगा -3 फैटी एसिड, न्यूरोडीजेनेरेटिवके शरीर में दो तरह से मदद करता है पहला शरीर में रोग होने की दर को कम करता है और मस्तिष्क के कामों को  आसान बनाता है। वसायुक्त मछली  ओमेगा 3 फैटी एसिड का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। 

Omega 3 Fatty Acids:- ओमेगा 3 फैटी एसिड इंसान के शरीर के लिए सबसे महत्वपूर्ण एलिमेंट्स है। दिल दिमाग और आंखों को हेल्दी बनाए रखने के साथ ही किया कई तरह की बीमारियों से बचाता है। Omega 3 fatty acid अपने खाने में इस्तेमाल करें।Omega 3 fatty acid  निम्नलिखित फूड आइटम में मिलता है-सोयाबीन, सोयाबीन ऑयल, दूध, राजमा, चिया सीड्स, फ्लेक्स सीड्स, अखरोट आदि का सेवन कर सकते हैं।

दिमाग का पोषण अखरोट

अखरोट खाना है फायदेमंद।  कई तरह के अध्ययन और रिसर्च से पता चला है कि दिमाग को हेल्थी रखने के लिए nut का सेवन करना लाभदायक होता है।  

नट से मतलब है कि  अखरोट, मूंगफली, बादाम और  पेकान  खाने से दिमाग मजबूत होता है। यह रिसर्च  जर्नल न्यूट्रिएंट्स में  प्रकाशित हुई है।  इसमें बताया गया है कि मस्तिष्क को हेल्थी बनाए रखने के लिए अखरोट का सेवन लाभकारी हो सकता है। याददाश्त  को दुरुस्त (improve your memory)  के लिए और ब्रेन को हेल्दी (healthy) बनाए रखने के लिए अखरोट खाना सेहत के लिए लाभकारी है। यह दिमाग को कंप्यूटर की तरह तेज करने में फायदेमंद हो सकता है।   

डार्क चॉकलेट ब्रेन  के लिए लाभकारी 

दोस्तों डार्क चॉकलेट ब्रेन (dark chocolate is the best for brain) बेस्ट फॉर के लिए फायदेमंद होता है। ब्रेन का अच्छी तरीके से विकास होने के लिए डार्क चॉकलेट लाभकारी हो सकता है।  कारण यह है कि इसमें कोको (coco) होता है, जिसमें फ्लेवोनोइड्स नामक एंटीऑक्सीडेंट उपस्थित होता है।  यह ब्रेन के लिए फायदेमंद इसकी यह क्योंकि यह  एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है।  इसलिए ब्रेन के लिए  dark chocolate   लाभ वाला होता है। एक रिसर्च की मानें तो डार्क चॉकलेट का सेवन करने से दिमाग तेज होता है और ब्लड बढ़ाने में भी मददगार साबित होता है। 

——————

उपरोक्त दी गई जानकारी अलग-अलग मीडिया रिपोर्ट्स और रिसर्च जर्नल से तैयार किया गया है। इस आर्टिकल में जानकारी समान्य सूचना के लिए दी गई है, किसी की तरह की मेडिकल उपयोग करने के लिए अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।  

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Share via
Copy link
Powered by Social Snap