मनुष्य को किस दिशा में सोना चाहिए /उत्तर दिशा में सिर करके क्यों नहीं सोना चाहिए

अच्छे स्वास्थ्य के लिए सोना बहुत जरूरी है। लेकिन शास्त्रों में सोने के कई नियम बताए गए हैं और वहां वैज्ञानिक रूप से भी सही है। आज हम बताने जा रहे हैं मनुष्य को कौन सी दिशा में सिर रखकर सोना चाहिए। एक अच्छी नींद एक अच्छे सेहत की पहचान होती है।  पूरब दिशा की ओर पैर करके सोने से क्या होता है? उत्तर दिशा में सिर करके क्यों नहीं सोना चाहिए इसके क्या कारण है।  इन सब बातों की चर्चा इस आर्टिकल में करेंगे।

पूरब दिशा की और सिर करके सोने से क्या होता है?

दोस्तों दिशा का बड़ा महत्व है अगर आप सिर पश्चिम की तरफ को रख कर सोते हैं तो यह ठीक नहीं है। तरीका आपके पैर से शरीर की तरह ऊर्जा का उल्टा प्रवाह बनाता है। पूरब दिशा की तरफ सिर करके होना चाहिए जिससे नींद अच्छी आती है, सेहत, समृद्धि, धन और लंबी उम्र की प्राप्ति होती है। शास्त्रों में सबसे अच्छा पूर्व दिशा की ओर सिर करके सोना (sleeping) माना जाता है।

उत्तर दिशा में सिर करके क्यों नहीं सोना चाहिए?

दोस्तों वास्तु शास्त्र के अनुसार उत्तर दिशा की तरफ कभी भी सिर रखकर नहीं सोना चाहिए। जैसा कि आप जानते हैं कि दक्षिण ध्रुव से उत्तर ध्रुव की ओर लगातार चुंबक की शक्ति की धारा प्रवाहित होती है। इसलिए उत्तर दिशा की ओर सिर करके सोने से चुंबक की धारा दक्षिण दिशा से प्रवाहित होकर उत्तर दिशा की ओर जाता है यानी  सिर की ओर। जो नुकसानदायक होता है। इस तरह से मानसिक तनाव में बढ़ोतरी होती है और वास्तु शास्त्र की दृष्टि से उत्तर दिशा की ओर सिर करके नहीं सोना चाहिए। सोते समय आपका पैर दक्षिण दिशा की ओर नहीं होना चाहिए।

गौतम धर्मसूत्र के अनुसार नंगे या निर्वस्त्र होकर नहीं सोना चाहिए। आचार्य मयुख  ने बताया है कि चारों दिशा में किस किस दिशा में सिर रखकर सोने से क्या लाभ होता है, क्या हानि होती है, इस चार्ट के माध्यम से समझें 

पूर्व की ओर सिर रखकर सोने सेविद्या की प्राप्ति होती है। पढ़ाई लिखाई में मन लगता है।
पश्चिम दिशा की तरफ सिर रखकर सोने सेचिंता घेरे रहती है। मन दुखी रहता है।
उत्तर दिशा की ओर सिर रखकर सोने सेहर तरह की हानि होती है, मृत्यु का भय होता है।
दक्षिण दिशा की ओर सिर रखकर के सोने सेव्यक्ति धनवान बनता है और उसकी आयु बढ़ती है।

कैसे सोना चाहिए? Kaise Sona chahiye

आइए जानें कि हमें कैसे सोना चाहिए। आध्यात्मिक और शारीरिक रूप से हम फिट रह सके। चलो कहते हैं कि सोने शायद समय और निश्चित घंटे होने चाहिए। कैसे सोना चाहिए (Kaise Sona chahiye)

 यह हमारा शरीर तय करता है। नींद लेना यानी सोना क्या होता है? असल में हमारा शरीर आराम मांगता है। यह आराम का तरीका नींद है।

 अब आप दोस्तों समझ गए होंगे कि सबसे पहले हमें अपना शारीरिक सोचने और समझने की क्षमता इस तरह से बनाएं कि हम कार काम करते समय भी आराम में रहे। 

मतलब किस काम की गतिविधियों का दबाव हम अपने ऊपर ना बनाएं। अगर ब्लड प्रेशर हाई रहता है क्रोध रहता है काम करते समय तो निश्चित ही आप काम करने की अवस्था में भी आराम की अवस्था प्राप्त नहीं कर सकते हैं इसलिए आपको थकान होने लगेगी और आप सोने में ही अपना आराम खोजेएंगे।

 आप अपने शरीर के सिस्टम को इस तरह से बनाएं कि आप काम भी करते रहे और आपका शरीर आराम ही करें। नींद के आगोश में चले जाएंगे तो आप अपने शरीर को अधिक काम से दूर ले जाएंगे और इस तरह से अपनी धीमी प्रणाली आपको नहीं बनानी है। 

दोस्तों यहां स्पष्ट कह दे कि नींद जरूरी है लेकिन अत्यधिक सोना भी जरूरी नहीं है। आपने देखा होगा बहुत लोग कम होते हैं और अधिक काम करते हैं असल में वह अपने शरीर की 

गतिविधियों की प्रणाली कितनी गजब से सेट किए होते हैं कि वह काम करते समय भी आराम की मुद्रा में रहते हैं। कहने का अर्थ है कि वह कभी भी काम को तनाव या घबराहट में महसूस नहीं करते हैं।

थोड़ी नींद और अधिक काम की अवस्था योग के जरिए पाने में मददगार

आपने ध्यान दिया होगा कि योग की क्रियाओं से रोजाना हम अपने शरीर के नब्ज की चलने की संख्या 8 से 20 पल्स कम करके। काम की अवस्था में ही आपका शरीर एक तरफ से आराम भी करता है, इस इस स्थिति में आप आ सकते हैं।आराम की अवस्था काम करते समय भी प्राप्त कर सकते हैं। केवल आपको 3 से 4 महीने का समय योग क्रियाओं द्वारा अपने नब्ज को नियंत्रित करने से पर्याप्त नींद में और काम के वक्त आराम व्यवस्था पाता है जिससे आप तरोताजा महसूस करते हैं।  

अलार्म नहीं आराम की जरूरत
नींद पूरी होने पर ही शरीर जाग जाता हैअगर आपके शरीर अलार्म की घंटी बजने पर भी नहीं उठता है, से आराम की जरूरत है जैसे ही आराम पूरी हो जाएगी वह जाग उठेगा। 

दोस्तों इस लेख के माध्यम से हमें आपको बताया कि किस दिशा में सिर करके सोना चाहिए। बताया कि कैसे सोना आपके लिए लाभदायक है। सोने का मतलब होता है आराम करना‌। अच्छे स्वास्थ्य के लिए सही तरीके से नींद लेना भी जरूरी है। दोस्तों यह आलेख कैसा लगा हमें लिखकर जरूर बताएं अगर आप पढ़ना चाहते हैं, ये लेख इस पर क्लिक करें बदला लेने की भावना मन में आए तो क्या करें दोस्तों अक्सर लोग झूठ बोलते हैं और उनसे झूठ को कैसे पकड़ा जाए तो आप इस लेख से समझ सकते हैं झूठ पकड़ने के 5 टिप्स/ Jhoot Pakdane Ke 5 Tips

इसके साथ आपको जल्दी पढ़ना अच्छा लगेगा इसका लिंक नीचे दिया है- अच्छा इंसान कैसे बने 4 Tips

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Share via
Copy link
Powered by Social Snap