झूठ पकड़ने के 5 टिप्स/ Jhoot pakdane ke 5 tips

नमस्कार दोस्तो! आज हम आपके सामने एक ऐसे टॉपिक के बारे में बात करने वाले हैं, जिससे आप हमेशा सोचते हैं। सामने वाला व्यक्ति आखिर आपसे कोई झूठ तो नहीं बोल रहा है यानी कुछ छुपा तो नहीं रहा है।

आपने जीवन में देखा होगा कि कुछ इस तरह के व्यक्ति होते हैं। भरोसेमंद नहीं होते है। उनके मुंह से जब भी कुछ निकलता है तो वह सच नहीं होता है। झूठ बोलने वाले ऐसे व्यक्ति के झूठ को आप इन 5 Tips से पकड़ सकते हैं। 

‌Tips जानने से पहले कुछ बातें जरूर जान लें। तभी  समझ में आएगा कि लोग झूठ क्यों बोलते हैं, तो आइए इस पर चर्चा करते हैं।

why people lie, so let’s discuss it.., 5 tips to catch lies in hindi. Why does someone lie in hindi. How to read the face of a liar in hindi/ What is the body language of a liar? In hindi/ What do liars think in hindi)

झूठ बोलने वाला व्यक्ति (Liar) किसी कारण से सच्चाई छुपाता है। / कोई झूठ क्यों बोलता है/ झूठ बोलनेवाले के चेहरे को कैसे पढ़ें?/ झूठ पकड़ने के 5 उपाय/ झूठा व्यक्ति की बॉडी लैंग्वेज कैसी होती है/ झूठ बोलने वाले क्या सोचते हैं!

आदत से झूठा (Habitually Liar)

झूठ बोलने वाला व्यक्ति अगर सच्चाई छुपाता है। बातों को गलत तरीके से आपके सामने कहता है तो समझ जाइए कि कुछ व्यक्ति ऐसे होते हैं जो अपनी आदत से मजबूर होते हैं और उन्हें झूठ बोलना अच्छा लगता है। 

इसके पीछे का रिसर्च यह है कि ऐसे व्यक्ति किसी की कृपा पाने के लिए, वह किसी और व्यक्ति के बारे में झूठ बोलकर अपना फायदा निकलवाना चाहता है।

झूठ बोलनेवाला व्यक्ति इसलिए भी झूठ बोलता है कि सच बोलने पर उसे आर्थिक रूप से और सामाजिक रुप से नुकसान उठाना पड़ेगा इसलिए वह झूठ बोलता है लेकिन उसका यह झूठ कभी कभी वाला होता है, यानी कि वह प्रोफेशनल झूठा नहीं होता है। उसकी समस्या है इसलिए उसने यह झूठ बोला।

बातूनी लोग भी झूठ बोलते हैं  (Talkative people lie)

कुछ लोगों का व्यक्तित्व बहुत अजीबोगरीब होता है। वह किसी बात को इतना बढ़ा चढ़ाकर आपके सामने रखते हैं। जिस कारण से वह उस बात की सच्चाई को नजरअंदाज करके उसमें झूठ का लेप लगा देते हैं और इस तरह से वह सामने वाले के सामने बड़ी खूबसूरती से झूठ बोल जाते हैं।

किसी की बेइज्जती करने के लिए भी झूठ बोलते हैं
(Lie even to insult someone)

कुछ लोग किसी को गलत साबित करके उसका नुकसान चाहते हैं इसलिए झूठ बोलते हैं ताकि उनके घर परिवार में कलह हो और लड़ाई झगड़े हो।
घर के किसी सदस्यों के बारे में दूसरे सदस्य झूठ बोलकर उसके मन में घृणा का भाव या नफरत भर दिया जाता है। इस तरह से घर के परिवार के सदस्यों के बीच में लड़ाई- झगड़ा हो इसका फायदा चाहने वाला व्यक्ति झूठ बोलकर (By lying) आपना उल्लू सीधा करता है।
सास -बहू के झगड़े के मामले में अक्सर कोई तीसरा बीच में आकर एक दूसरे के खिलाफ मनमुटाव पैदा करते हैं। ताकि उसके घर में लड़ाई झगड़ा और कलह बनी रहती है। लेकिन आप इस आर्टिकल में झूठ पकड़ने की टिप्स जान जाएंगे तो ऐसे लोगों से आप सावधान रहेंगे।

झूठ (Jhoot) का कारण आप समझ गए हैं, आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे साइकोलॉजीकल तरीके जिससे कि आप झूठ बोलने वाले व्यक्ति के झूठ आसानी से पकड़ सकते हैं और आप सावधान रह सकते हैं। आइए जाने झूठ पकड़ने के 5 टिप्स हैं

  1. झूठ बोलने वाले के दिमाग को समझें
    Understand the liar’s mind

जब कोई झूठ बोलता है तो उसका दिमाग (Jhoot adami) बातों के क्रम को बिगाड़ देता है। क्योंकि झूठ बोलते समय जो सच होता है, उसे मालूम होता है। वह उसे अपने दिमाग में झूठ में बदलता है। इसी में उसके मस्तिष्क (Brain) का ध्यान भंग होता है।

इसे आप आसानी से समझ सकते हैं, जब आप से वह बात (Talk to you) कर रहा है, तो उसकी बातों के रिपीट बात आती है। वह किसी खास बात पर ज्यादा बल दे रहा है तो निश्चित तौर पर आप समझ सकते हैं कि वह बात बना रहा है यानी की बात झूठ वाली बात कह रहा है। थोड़ा सा ध्यान देंगे तो पता चलेगा कि उसके दिमाग में सच को झूठ में बुनने का खेल चल रहा है।

2. बॉडी लैंग्वेज से पहचाने झूठ बोलने इंसान को
(A person identified with body language tells a lie)

बॉडी लैंग्वेज (Body language) यानी शरीर का हाव-भाव और बोलने का तरीका, हाथ उठाने रखने के तरीके से भी आप समझ सकते हैं कि वह व्यक्ति झूठ बोल रहा है। इसे ही बॉडी लैंग्वेज कहते हैं।
उस इंसान के व्यवहार को ध्यान दें। जब वह साधारण तरीके से बात करता है तो उस व्यक्ति का व्यवहार अलग होता है। यानी बॉडी लैंग्वेज (Body Language) एक तरह से अलग होती है। लेकिन जैसे ही वह किसी खास बात पर आपसे बात करता है और झूठ बोलता (Speaking Lie) है तो निश्चित ही उस समय आप उसके बॉडी लैंग्वेज को देखें तो पता चलेगा कि उसकी आंखों की पुतली, हाथ का उठना और चेहरे की भाव भंगिमा में फर्क आपको मिलेगा।

जब कोई झूठ lie बोलता है तो वह अपने हाथ को असमान तरीके से, कभी कानों के पास हाथ से खुजलाना या कभी पैर को हिलाना आदि ऐसी क्रिया करता है, जिससे कि सामने वाले का ध्यान बहका सके ताकि झूठ को पकड़ में न आए।

3. चेहरे की चिंता से झूठ का पर्दाफाश
Lie with face worry

जब कोई व्यक्ति गलत बोलता है या गलत काम करता है तो उसके परिणाम से वह घबरा जाता है। उसके चेहरे (Face) पर इस चिंता (worry) की लकीरें उभर आती है। इसी तरह झूठ बोलने (laier) वाले इंसान के चेहरे पर साफ हो चिंता दिखने लगती है।
अगर सामने वाला इंसान आराम से बैठा हुआ आप से बात कर रहा है। उसके चेहरे पर कोई चिंता नहीं है तो उस समय आपसे बात झूठ नहीं बोल रहा है। लेकिन अगर वह व्यक्ति बात करते समय अचानक हाथ-पाव हिलाने लगे, अपने हाथों को दूसरे हाथों से रगड़ने या मोड़ने लगे, अपने हाथ जेब के भीतर डाल ले तो इसका मतलब कि वह झूठ बोल रहा है।

4. आंखों की मूवमेंट से पहचाने झूठ बोल रहा है या सच Identified by the eye movement is lying or true
अगर कोई व्यक्ति पूरे कॉन्फिडेंस से सामने वाले की आंखों में आंख मिलाकर कोई बात कर रहा है तो इसके बाद में दम है यानी बात सच्चाई सामने प्रकट कर रहा है।लेकिन अगर आंख चुराता है। आंख नीचे कर लेता है या इधर- उधर देख कर बोलता है। सब पता चलता है कि जो चीज बोल रहा है, वह झूठ है क्योंकि वह अपने आंखों से आप का सामना नहीं कर पा रहा है। इसलिए आप उसकी आंखों के मूवमेंट से समझ सकते हैं कि यह बात झूठ हो सकती है।

5. आवाज की घबराहट बताता है कि वह झूठा है
Terrified voice tells that he is a liar

आवाज भी सामने वाले की झूठ को बताता है। जब इंसान झूठ बोलता है तो उसकी बोलने की आवाज में भी फर्क आता है। उसकी आवाज में थरथराहट साफ सुनाई देती है और वह धीरे से टोन बदलकर बोलता है, बोलने में हिचकिचाहट होती है ऐसे में आप समझ सकते हैं कि सामने वाला व्यक्ति आपसे कुछ छुपा रहा है आप सावधान हो जाएं।

इधर उधर की बात करके सही बात को छुपाना
मान लीजिए कि आप कोई सच्चाई जानना चाहते हैं, किसी व्यक्ति से लेकिन वह व्यक्ति आपको सच्चाई नहीं बताना चाहता है तो आपकी बातों को इधर-उधर घुमाना शुरू कर देता है।

लेकिन आप थोड़ा जोर देते हैं तो वह बताता है लेकिन जब वह बातों सीधा जवाब ना दें और हां, या, ना, या ऐसे अटक कर बोले, अब बात को घुमा दे तो समझ जाइए कि वह आपसे बड़ी बात छुपा रहा है या कुछ सच नहीं बताना चाहता है।
चेक करने के लिए आप इस बात से संबंधित कोई प्रश्न कीजिए और अगर इस प्रश्न का उत्तर देने के बजाय वह आपसे कोई दूसरा प्रश्न कर लेता है तो समझ जाइए कि वह बात को छिपाना चाहता है।

अब आप जान गए होंगे कि कोई झूठ क्यों बोलता है।

इन प्रश्नों का उत्तर अब आपके पास है जो नीचे लिखा हुआ है-कोई झूठ क्यों बोलता है

झूठ बोलने वाले के चेहरे को कैसे पढ़ें

झूठ पकड़ने के 5 उपाय

झूठा व्यक्ति की बॉडी लैंग्वेज कैसी होती है

झूठ बोलने वाले क्या सोचते हैं

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Share via
Copy link
Powered by Social Snap