जल्दी सफलता पाने के 5 टिप्स 2020

Top 5 Tips to Get Quick Success in hindi

आज सन 2020 संक्रमण के इस समय में लोगों का जीवन कठिनाई से गुजर रहा है।  सारी गतिविधियां अब सुचारू रूप से चलने लगी है।  सफलता कैसे हासिल करें? (How to succeed) सफलता हर कोई पाना चाहता है। सफलता हासिल करने के लिए सही रणनीति और सोच होना जरूरी है। (To achieve success, it is necessary to have the right strategy and thinking.)

 कोरोना संक्रमण काल (Corona Transition Period) के इस कठिन समय में भी लोग ने अपना धैर्य नहीं छोड़ा है। 5 टिप्स आपको सफलता जरूर दिलाएगा। (5 tips will surely make you successful.)

बहुत से ऐसे लोग हैं जो इस कठिन परिस्थिति में भी स्वयं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाए हुए हैं, कैसै? वे इन 5 टिप्स को हमेशा अपने जीवन में अपनाते हैं।

आज इस लेख में इसी बात की चर्चा करेंगे कि किस तरह से इस कठिन परिस्थिति (situation) में आप  किस तरह से सफलता  (success) प्राप्त कर सकते हैं।

 सफलता के लिए सही सोच जरूरी है (Right thinking is need for success)

सक्सेस पाने के लिए आपकी सोच सही दिशा में होनी चाहिए। (To get success, you must be thinking in the right direction.)

 आप जो करना चाहते हैं उसे इसलिए हासिल कर पाते हैं क्योंकि आपने उस काम को करने के लिए ठान लिया है।  सफलता इसी बात पर निर्भर करती है कि आप पहले अच्छे से सोच ले कि आपको करना क्या है।

महात्मा गांधी ने अपने जीवन में यह सोच लिया था कि उन्हें किस रास्ते पर उन्हें चलना है।  उनकी क्लियर सोच ने ही उन्हें सफलता दिलाई है। 

दोस्तों अगर आप  अपनी सोच को सकारात्मक (Positive thinking) नहीं रखते हैं तो आपकी सफलता आपसे दूर चली जाएगी।

 इसके लिए सबसे पहले यह पॉलिसी बनाएं कि आपको वास्तव में करना क्या है? जब आप सही तरीके से अपना आकलन करने लगेंगे तो आपके अंदर एक ऐसी सोच पैदा होगी और सफलता की ओर कदम रखना शुरु कर देंगे।

लाइफ में सफलता के लिए सही decision लेना सीखें (Learn to make the Right Decision for Success in Life)

  सक्सेस के 5 बेहतरीन टिप्स में यह दूसरा टिप्स इस कोरोना पीरियड में सबसे खास है। समय पर सही डिसीजन लेने के लिए आप हमेशा तैयार रहिए।  

अगर आपको मौका मिल रहा है तो उसे हाथ से न जाने दे।कुछ लोग सोचते हैं कि इससे बेहतर मौका फिर मिलेगा, उसे भी प्राप्त कर लेंगे। लेकिन आपके हाथ से अगर यह अवसर निकल गया तो आपको पछताना पड़ेगा।  मान लीजिए कि आप को पहले प्रयास में ही कम सैलरी की नौकरी मिलती है तो उसे आप करें और अपने लक्ष्य को थोड़ा और बड़ा बनाकर उस पर ध्यान भी दे सकते हैं।

 कुछ लोग बड़े की चक्कर में छोटी सफलता को नजरअंदाज कर देते हैं और सही समय पर डिसीजन नहीं लेने के कारण उनके हाथ से वह मौका निकल जाता है।

 आपका डिसीजन और सोच (Your decision and thinking) दोनों ही आपको सफलता दिलाती है।

सक्सेस के लिए यह तीसरा tips याद रखिए आपको डिसीजन किसी के दबाव में नहीं  लेना चाहिए। अपना डिसीजन खुद लीजिए। डिसीजन के समय अपने दिल की आवाज को सुने।  आप अपने आसपास के विषय विशेषज्ञ से राय जरूर लें। (Be sure to consult the subject matter expert.)

लेकिन अंतिम डिसीजन आपको अपनी सोच और दिमाग से ही लेना है। बताए गए पॉइंट्स पर ध्यान दीजिए।

लक्ष्य की योजना बनाने का तरीका (How to Plan Goals)

  बिना प्लानिंग की कोई भी सफलता प्राप्त नहीं हो सकती है। बिना planning के लक्ष्य (Goal) नहीं मिलता है। लक्ष्य को हासिल करने के लिए planning बनाना जरूरी है। प्लानिंग नहीं करने से भविष्य में लक्ष्य हासिल करने के रास्ते से ही भटक जाएंगे।

 अपने लक्ष्य को पाने के लिए प्लानिंग बनाते समय  time management के   बारे में प्लानिंग करना चाहिए। जरूरी संसाधन भी जुटा लेना चाहिए, जैसे किताबें, सही स्किल सीखने  के लिए  ट्रेनिंग पर भी ध्यान देना चाहिए।

 योजना बनाते समय इन बातों को ध्यान में रखा जाना चाहिए।

अपनी आर्थिक क्षमता (Your financial capacity)

 लक्ष्य के लिए समय (Time to goal)

ट्रेनिंग के लिए संस्थान (Institute for Training)

 योग्यता प्राप्त करने के लिए  प्रोफेशनल इंस्टीट्यूट (Professional Institute to obtain qualification)

अपनी दिनचर्या में टाइम मैनेजमेंटम का सख्ती से पालन करना Strict adherence to time management in your routine

अपना धैर्य बनाये रखे (Maintained Patience) 

 बिना धैर्य के कुछ भी हासिल नहीं होता है।  अगर आप धैर्य रखेंगे तो आपको सफलता जरूर मिलेगी। बड़े बड़े  विज्ञानिक (Scientists) अगर धैर्य ना दिखाते तो  वह  दुनिया को बदलने वाले अविष्कार नहीं कर पाते। 

 सफलता पाने के लिए कड़ी मेहनत (hard work) करनी पड़ती है और इसके लिए धैर्य की जरूरत होती है। हार्ड वर्क करने वाला इंसान कभी भी हार नहीं मान सकता है वह सफलता (success) पाकर  ही दम लेता है।

  जीवन की परेशानियां आपकी परीक्षा लेता है। इसलिए कठिन परिस्थितियों में भी आप अपना साहस और धैर्य ना छोड़े। (Do not leave courage and patience.) अगर आपने हार मान लिया तो आपकी मेहनत सब बेकार हो जाएगी और सफलता भी नहीं मिलेगी इसलिए सफलता हासिल करने के लिए लगातार मेहनत के साथ धीरज भी बनाए रखना चाहिए। (Patience is the most important for success.)

 अगर आप में Patience है तो आपको आपकी सफलता से कोई नहीं रोक सकता है आपकी जीत निश्चित है।

 सफलता शॉर्टकट से नहीं मिलती है। इसके लिए मेहनत के साथ धैर्य बनाए रखना पड़ता है।  धैर्य से ही सफलता की ओर इंसान बढ़ता है। (Success does not come from shortcuts. It requires patience with hard work. Patience leads to success.)

धैर्य रखने की आदत अपने में धीरे-धीरे डेवलप कर सकते हैं। (You can develop the habit of patience gradually.)

 लगातार प्रयास से ही सफलता हासिल होती है (Success is achieved by constant effort)

 निरंतर प्रयास से सफलता

एडिसन ने बल्ब बनाने के लिए कई बार प्रयास किए और उसे इतनी मेहनत के बाद आखिर सफलता मिली।

 महान सक्सेसफुल लोगों (The Greatest Sucsessfull Personality) को भी सफलता ( success) पहली बार में नहीं मिली है, उन्हें भी अपनी सफलता के लिए कई बार प्रयास करना पड़ा है। इसलिए लगातार प्रयास करते रहिए। आपका छोटा- छोटा  प्रयास आपको सफलता तक जरूर पहुंच जाएगा। 

 जीवन का  नियम यही है कि लगातार गति करते रहना मतलब लगातार प्रयास करना जरूरी है। कोरोना संक्रमण काल में यह पांचवां आपके लिए इसलिए भी जरूरी है क्योंकि इस समय स्वयं को अपनी सही स्थिति में लाने के लिए प्रयास जरूरी है प्रयास से थक हार ना जाए क्योंकि प्रयास के बाद ही सक्सेस मिलती है।

 स्वामी विवेकानंद ने जब पूरी दुनिया को भारतीय  संस्कृति धर्म और अध्यात्म- दर्शन (Indian Culture Religion and Spirituality – Philosophy) के बारे में  दुनिया को बताना चाहा तो इसके लिए उन्हें परेशानी भरे रास्तों से चलना पड़ा। अमेरिका के शहर शिकागो में एक बहुत बड़ा धर्म सम्मेलन का आयोजन होने वाला था और उसमें स्वामी विवेकानंद जी ने भी हिस्सा लिया। वहां पर उन्होंने भारतीय सभ्यता संस्कृति और धर्म के बारे में जोरदार भाषण दिया। उनका भाषण इतना प्रभावशाली था कि लोगों ने भारतीय संस्कृति और सभ्यता को समझने लगे। 

स्वामी विवेकानंद ने अपनी भारतीय संस्कृति और सभ्यता को आगे तक बढ़ाया। 

 गांधी जी ने सत्य और अहिंसा के अपने  रास्ते से कभी अलग नहीं हुए कठिनाई झेलते हुए भी उन्होंने भारत की आजादी के सपने को साकार किया।

 दोस्तों लगातार प्रयास करने से हमें अपने लक्ष्य के बारे में पता चलता है और हम कामयाबी की ओर धीरे-धीरे बढ़ते हैं, दिन सफलता जरूर मिलती है।

 दोस्तों सफलता हासिल करनी चाहिए यह बताएं व्यक्ति आपके लिए बहुत कारगर साबित होंगे। आप अपना कर सफलता प्राप्त कर सकते हैं।  याद रखिए कभी की सफलता के लिए कड़ी मेहनत से पीछे नहीं भागना चाहिए और कोई भी काम कल पर नहीं टालना चाहिए।

 हर प्रयास की असफलता के बाद आपको यह सीख मिलती है कि आपने क्या गलती की थी जिसे सफलता नहीं है। इसलिए दूसरा प्रयास आप अधिक उत्साह से करेंगे और  दोबारा गलतियां भी नहीं करेंगे और आपको सफलता जरूर मिलती है।  अपनी कमियां निकाल कर आपको अगली बार सफलता  हासिल कर लेते हैं।

   दोस्तों यह टिप्स आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं, अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो जरूर पूछें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Share via
Copy link
Powered by Social Snap