ओशो के विचार| Osho ke thought in hindi| वचन अनमोल विचार| Osho Quotes in Hindi

Osho Quotes in Hindi. वचन अनमोल विचार| ओशो के प्रेरक कथन

 भारत गुरुओं का देश रहा है। यहां पर हर विचारधारा को खुला आसमान मिला है। इसलिए भारत की धरती में अनेक विचार पैदा हुए हैं। आइए इसी कड़ी में आध्यात्मिक गुरुओं के अनमोल विचार को जाने,  कुछ चुनिंदा उनके विचार हम यहां पर (Osho ke thought in hindi) हिंदी अनुवाद के साथ लेकर आए हैं।

अध्यात्मिक गुरु ओशो एक ऐसे ही महान आध्यात्मिक स्प्रिचुअल teacher थे।  ओशो के विचार दुनिया भर में आज भी मशहूर है। osho anmolvichar हम आपको बताने जा रहे हैं। Osho Ke Vachan Anmol vichar Ki Tarah हमारा मार्गदर्शन करते हैं। आइए ओशो के कुछ चुनिंदा विचारों को जाने जो उन्होंने अपने कई भाषणों और आध्यात्मिक चर्चाओं में दिया था।  आज भी Osho के क्रांतिकारी विचार लोगों को नई जीवन राहत देती है। रजनीश ओशो  the great spiritual Man of the over words. 

आध्यात्मिक गुरु  ओशो The spiritusl India 

स्प्रिचुअल इंडिया की एक पहचान है।  दोस्तों ओशो की जितनी आलोचनाएं हुई उतने ही ओशो के अनमोल प्रेरक विचार लोगों को प्रभावित भी करती रही है। उनकी मृत्यु के दो दशक से ज्यादा समय बीत जाने के बाद भी वे लगातार दुनिया में अपने अनमोल विचारों कोर्स के जरिए अभी भी अपने फॉलोअर्स के दिनों में बसते हैं। दोस्तों ओशो के विचार यहां पर हम हिंदी भाषा में दे रहे हैं।  ओशो ने लगभग सभी विषयों पर अपने आध्यात्मिक विचार दिए ओशो का प्रेम पर विचार ओशो का अध्यात्म पर विचार ओशो का नैतिकता और अनैतिकता पर विचार  जानकर आप भी सोचने पर मजबूर हो जाएंगे। रजनीश ओशो के ये विचार किसी के भी जीवन में बदलाव ला सकते हैं क्योंकि ओशो का जीवन जिस तरह से गुजरा है, उनके क्रांतिकारी विचारों ने पश्चिम जगत को हिला कर रख दिया। कई देशों में उनके आने जाने में रोक लगा दिया था। आइए जाने उनके चुनिंदा अनमोल विचार-

  Osho के अनमोल विचार

नाम Name    Osho (Bhagwan Shree Rajneesh) /ओशो (भगवान श्री रजनीश)
जन्मतिथि11 दिसंबर 1931
जन्म का स्थानमध्य प्रदेश राज्य 
देहांत19 जनवरी, 1990 (58 साल की उम्र) में
कार्य व प्रसिद्धिआध्यात्मिक  गुरु (The Spiritual India)
ओशो के बारे में

ओशो के अनमोल विचार

ओशो के अनमोल विचार, Osho Quotes in Hindi ओशो विचार In Hindi:

1. केवल वो  इंसान जो कुछ भी नहीं बनना चाहता है, वह प्रेम कर सकते हैं।

2. मैं प्रेम करता हूं मेरा प्रेम किसी पर निर्भर नहीं है मेरा प्रेम मुझ पर होने की एक अवस्था है

3.इस धरती पर कोई भी अपना सपना पूरा करने के लिए नहीं आया है बल्कि हर कोई  अपना भाग्य और अपनी वास्तविकता को बनाने में जुटा हुआ है।

4. यदि आप सच्चे देखना चाहते हैं तो आप अपनी कोई भी राय मत रखिए चाहे सहमति चाहे असहमति हो। Osho ओशो Vichar

 5.जब प्रेम और  घृणा दोनों ना हो तो सब कुछ स्पष्ट और निर्विवाद  हो जाता है। Osho ओशोOsho 

6. ओशो Quote जिंदगी ठहराव और गति के बीच का संतुलन है।

7.मूर्ख व्यक्ति दूसरों पर हंसते हैं जबकि बुद्धिमता खुद पर हंसती है।

8.किसी तरह की कंपटीशन की जरूरत नहीं है आप स्वयं जैसे हैं, वैसे ठीक हैं उसी हालात में खुद को स्वीकार कीजिए। Osho ओशो

9. Quote: दोस्ती  सबसे शुद्ध प्रेम होता है। यह प्रेम का सर्वोच्च रूप है। जहाँ कुछ भी मांगा नहीं जाता है, यहाँ कोई शर्त नहीं होती है और सब कुछ देने में ही आनंद हासिल होता है।

10 Osho ओशो In Hindi: (स्वयं को जानना आत्मज्ञान है).  आत्मज्ञान एक समझ है,  आत्मज्ञान ही सब कुछ है और यही  सही है,  बस यही आत्मज्ञान कोई उपलब्धि नहीं  यही जानना है कि ना कुछ पाना है और ना  कहीं जाना है।

11. Osho ओशो विचार In Hindi: कभी ये मत पूछो, ” मेरा सच्चा दोस्त कौन है?” पूछो, “क्या मैं किसी का सच्चा दोस्त हूँ?” ये सही सवाल है।

12.स्वयं को खोजिए नहीं तो आपको ऐसे दूसरे व्यक्तियों की सलाह पर निर्भर रहना पड़ेगा, जो खुद को नहीं जानते।

13.Osho ओशो In Hindi:  प्रेम तब खुश होता है, जब वह दूसरे को कुछ दे पाता है। अहंकार तब प्रसन्न होता है जब वह किसी से कुछ ले पाता है। 

Osho ओशो In Hindi:

14.जैसे-जैसे आप  ज्यादा जागरूक  होते जाते हैं, इच्छाएं खत्म होती जाती हैं। जागरूकता सौ प्रतिशत  होने पर कोई इच्छा नहीं रह जाती है। Osho ओशो

15. यदि आप बिना प्रेम के कार्य (work) करते हैं तो एक गुलाम की तरह का कार्य करते हैं। जब आप प्रेम के साथ कार्य करते हैं, तब आप एक राजा की तरह कार्य करते हैं. आपका कार्य आपकी ख़ुशी है, आपका काम आपका नृत्य है।

(यहाँ नृत्य का मतलब आनंद पूर्वक काम से है।)

 यहाँ ओशो के कुछ विचार प्रस्तुत किया गया हैं, जो आपकी जिंदगी में बदलाव ला सकता है।  ओशो के प्रेरक प्रसंग एक नई सोच और सोचने का एक अलग तरीका है, जिसे लोग पसंद भी करते हैं और जीवन के  रहस्य को बड़ी आसानी से समझ जाते हैं। जिसे इंसान होने पर हमें इस जीवन में खोजना पड़ता है और जब हम सब कुछ पा जाते हैं हमारी इच्छाएं वहीं पर धीरे-धीरे समाप्त होती है और इस जीवन को आध्यात्मिक नजरिए से जीते हैं। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Share via
Copy link
Powered by Social Snap